मधुबन में दाल भात योजना व सूचना केंद्र का किया गया उदघाटन - deshduniyaweb

deshduniyaweb

Local, National and International News

Breaking

सोमवार, 26 नवंबर 2018

मधुबन में दाल भात योजना व सूचना केंद्र का किया गया उदघाटन

उद्घाटन करते उपायुक्त
जैन धर्मावलंबियों के प्रसिद्ध तीर्थस्थल मधुबन स्थित हटियाटांड़ में सोमवार को प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान न केवल संस्था के कर्मचारियों व डोली मजदूरों की समस्याओं को सुना गया बल्कि मजदूरोंके बीच कंबल, हेल्थ कार्ड वितरण के साथ साथ गोद भराई व मुंहजूठी का भी आयोजन किया गया। इसी क्रम में उपायुक्त ने दाल भात योजना केंद्र व सूचना केंद्र का भी उदघाटन किया।
    ग्रामीणों के विभिन्न समस्याओं को सुलझाने के उघ्ेष्य से सोमवार को मधुबन में प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस क्रम में उपायुक्त ने कहा कि मजदूरों व कर्मचारियों का शोषण होने नहीं दिया जाएगा। डोली मजदूरों के समक्ष आने वाली हर तरह की समस्याओं की जानकारी ली। यही वजह है कि डोली मजदूरों के निबंधन, पहचान पत्र, पेयजल, आवास समेत अन्य दिशाओं में भी कार्य हो रहे हैं। आगे कहा कि मधुबन में एक सिंगल विंडो बनाया जाएगा जहां मजदूर से संबंधित हर तरह के एप्पलीकेशन स्वीकार किए जाऐंगे। आगे बताया कि  अपना हेल्थ गोल्डेन कार्ड बनवा लें जिसके तहत पांच लाख तक का मुफत इलाज मुहैया कराया जाएगा। वहीं खास कर डोली मजदूरों को कहा कि डोली मजदूरों को पहचान पत्र भी दिया जाएगा। लेकिन तीर्थयात्रियों के साथ अच्छा से व्यवहार करें। अच्छे व्वहार से तीर्थयात्रियों  की संख्या बढ़ेगी। साथ ही उन्हेंने स्पश्ट रूप से संकेत दे दिया कि अपनी समस्या को ले किसी पार्टी में न जायें। ऐसा करने से ज्यादातर समस्याएं सुलझती नहीं बल्कि उलझ कर रह जाती है। इसके लिए वे अपने में ही किसी को प्रतिनिधि के रूप में चुनें। क्योंकि एक मजदूरी ही एक मजदूर की परेशानी को समझ सकता है।

उपस्थित भीड़ 
  वहीं इससे पूर्व उपायुक्त केवल डोली मजदूरों व संस्था के कर्मचारियों की समस्याओं को सुना। साथ ही साथ दाल भात योजना केंद्र का भी उदघाटन किया। जहां एक ओर हटियाटांड के समीप दाल भात योजना केंद्र का उदघाटन किया वहीं मधुबन मुख्य मार्ग स्थित यात्री निवास परिसर में सूचना केंद्र का उदघाटन किया गया। जहां तीर्थस्थल  से संबंधित सूचनाएं उपलब्ध करायी जाएगी। मौके पर उपविकास आयुक्त, सिविल सर्जन, डुंमरी अनुमंडलाधिकारी प्रेमलता मुर्मु, प्रषिक्षु आइएएस प्रेरणा दीक्षित, पीरटांड बीडीओ नूतन कुमारी, पीरटांड़ प्रखंड प्रमुख सिकंदर हैम्ब्रम समेत कई अधिकारी उपस्थित थे।
लगाए गए थे कई काउंटर
प्रषासन आपके द्वार कार्यक्रम में ग्रामीणों की समस्या को सुलझााने के लिए कई काउंटर लगे हुए थे। कहीं गोल्डेन हेल्थ कार्ड से संबंधित आवेदन स्वीकार किए जा रहे थे तो कहीं राषन कार्ड से संबंधित आवेदन। इन काउंटरों में ग्रामीणों की भीड देखी गयी। पर देखते देखते आवदेकों की संख्या बढ़ने लगी। इस क्रम में स्वास्थ्य, टीकाकरण, बिजली विभाग, श्रम विभाग, आपूर्ति, कल्याण,  आवास, बाल विकास परियोजना आदि के काउंटर बनाए गए थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages