कानूनी जागरूकता एवं सहायता शिविर का आयोजन - deshduniyaweb

deshduniyaweb

Local, National and International News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शनिवार, 15 दिसंबर 2018

कानूनी जागरूकता एवं सहायता शिविर का आयोजन

संबोधित करते वक्ता
शनिवार को झालसा रांची के निर्देशानुसार तथा प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार गिरीडीह राजेश कुमार वैश्य के मार्गदर्शन में जमुआ प्रखंड के बेरहाबाद में बच्चों की देख-रेख एवं संरक्षण संबंधित कानूनी जागरूकता एवं सहायता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के दौरान ग्रामीणों को बताया गया कि बच्चों का भविष्य सुरक्षित करना सभी का कर्तव्य है।  इसी क्रम में ग्रामीणों को वक्ताओं ने बतया कि उनका एक आवेदन से एक बच्चे का भविष्य सुरक्षित हो सकता है। गांव का संस्कार बच्चों से पता चलता है। झारखंड के बाहर जितने बच्चे पकड़ाते है बच्चों से पुछने पर जब बच्चे बताते कि झारखंड के है तब पता चलता है कि एेसे बच्चे को लाभ पहुंचाने की जरूरत है ।
                      यह भी बताया गया कि शिक्षा ही बच्चों का अधिकार है । यदि उन्हें कानून की जानकारी हो जाती है तो वो कभी भी कानून को हाथ में नहीं लेंगे। वहीं वक्ताओं ने आगे कहा कि सरकारी योजनाएं बहुत सी हैं लेकिन उसका उपयोग ज्यादा बिचौलिए कर लेते हैं। ऐसे में ग्रामीणों तक योजनाओं का लाभ पहुंच नहीं पाता है। जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तरफ से या लगातार पीएलवी के माध्यम से प्रयास कराया जा रहा है कि लोगों को अधिक से अधिक लाभ दिलाया जा सके । आंगनबाड़ी में 3 से 6 साल के बच्चों को निशुल्क पढ़ाने की सुविधा सरकार द्वारा की गई है। मजदूर जो दूसरे राज्यों में जाकर काम करते हैं उनको मनरेगा के द्वारा भी रोजगार मिल सकता है। केवल आवेदन देकर रोजगार पा सकते हैं।
वहीं वक्ताओं में बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष विमल कुमार यादव, रिमांड अधिवक्ता विपिन कुमार यादव, न्यायाधीश प्रभारी रंजय कुमार, जमुआ प्रखंड विकास पदाधिकारी  विनोद कुमार कर्मकार समेत कई अन्य थे।  कार्यक्रम को सफल बनाने में पीएलबी दिलीप कुमार, अशोक कुमार वर्मा, हीरा देवी, कामेश्वर कुमार, सुनीता कुमारी मुखिया प्रतिनिधि श्री नंदकिशोर यादव वार्ड सदस्य अमृत दास, भोला दास, परमेश्वर दास एवं अन्य ग्रामीणों की महत्वपूर्ण भूमिका रही।


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages