पारसनाथ पर्वत में स्वच्छता अभियान का हुआ आगाज - deshduniyaweb

deshduniyaweb

Local, National and International News

Breaking

मंगलवार, 8 जनवरी 2019

पारसनाथ पर्वत में स्वच्छता अभियान का हुआ आगाज

झाड़ू लगाते महासमिति के सदस्य व अन्य
जैनियों के प्रसिद्ध तीर्थस्थल पारसनाथ पर्वत में रविवार को स्वच्छता अभियान की शुरूआत की गयी। भारी संख्या में लोगों ने पर्वत की तलहटी पर वंदना मार्ग में झाडू मार का स्वच्छता का संदेश दिया। यह अभियान श्री दिगंबर जैन महासमिति द्वारा शुरू किया गया।
                        बताया जाता है कि पूर्व नियोजीत कार्यक्रम के तहत रविवार को श्री दिगंबर जैन महासमिति द्वारा स्वच्छता अभियान प्रारंभ किया गया। समिति के अधिकारियों समेत भारी संख्या में लोगों ने पैदल वंदना मार्ग की सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया। बताया गया कि यह कार्यक्रम केवल एक दिन के लिए नहीं था बल्कि पूरे साल पर्वत की साफ सफाई की जाएगी। इस क्रम में तलहटी से लेकर चोटी तक पैदल वंदना मार्ग के दोनों तरफ 15 15 फीट तक सफाई की जाएगी। न केवल पैदल मार्ग बल्कि मंदिर व टोंको का क्षेत्र भी साफ सुथरा रखा जाएगा। समिति के अधिकािरयों ने बताया कि जैन पारसनाथ पर्वत जैन धर्मावलंबियों का सबसे बड़ा तीर्थस्थल है। भारी संख्या में देश विदेश के लोग यहां श्रद्वा भाव से पूजोपासना करने पहुंचते है। ऐसे में इस पर्वत को साफ सुथरा रखना आवश्यक है। इसके अलावा यहां के लोगों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करने की जरूरत है।
                        रविवार को इस अभियान मंे कई स्कूली बच्चे भी शामिल हुए। बच्चों ने स्वच्छता का संदेश देने वाली तख्तियों को अपने हाथ में ले रखा था। इस दौरान समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. मणीन्द्र जैन, कमल जैन पाटनी, एमपी अजमेरा, तारा बहन, नरेश सेठी, शोभा पाटनी, प्रदीप जैन, सुभाश जैन, सुजीत सिन्हा समेत भारी संख्या में लोग शामिल हुए।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Pages