खूंटी में उपायुक्त ने दिया योजनाओं में तेजी लाने का निर्देश - deshduniyaweb

deshduniyaweb

Local, National and International News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Tuesday, January 8, 2019

खूंटी में उपायुक्त ने दिया योजनाओं में तेजी लाने का निर्देश

बैठक करते उपायुक्त
खूंटी समारहरणालय सभागार में बैठक आयोजित कर उपायुक्त सूरज कुमार ने जिला में विभिन्न विभागों द्वारा चलायी जा रही विकासपरक योजनाओं की गहन समीक्षा की। साथ ही संबंधित अधिकारियों को वर्तमान वितीय वर्ष के दौरान समय पर योजना पूर्ण करने को ले निर्देश दिये गये। यही नहीं सभी विभागीय पदाधिकारियों को योजनाओं  व अन्य कल्याणकारी कार्यों की विधान सभावार रिर्पोट जिला प्रशासन को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

             बताया जाता है कि उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को जिले के सभी प्रखंडों में एकलव्य विद्यालय के निर्माण हेतु यथाशीघ्र जमीन चिन्हित करने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि सभी मुखियाओं के खाते में अकास्मिक खाद्यान कोष  के तहत 10,000 रुपये का राशि उपलब्ध कराई गई है। मुखिया द्वारा इस राशि का उपयोग अपने पंचायत क्षेत्र में अन्न के अभाव से पीड़ित व्यक्तियों के जीवन की रक्षा हेतु किया जाना है। अन्नाभाव से ग्रसित लोगों के लिए उक्त राशि से दस-दस किलो अनाज की व्यवस्था करनी है ताकि जिला में किसी को भूखमरी का सामना न करना पड़े। यही नहीं साथ वैसे परिवार को राशन कार्ड से जोड़ने का दायित्व भी मुखिया का है। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारियों को उक्त संदर्भ में मुखियाओं सूचित करनेें को निर्देशित किया।

             उपायुक्त ने समाजिक सुरक्षा विभाग को निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित किया जाना आवश्यक है कि पेंशन की राशि लाभुकों के खाते में जा रही है अथवा नहीं। उन्होंने कहा कि पेंशन के लाभुकों का भौतिक रुप से चिन्हित कर यथाशीघ्र अन्य योग्य वृद्ध, विघवा व निशःशक्त लोगों को पेंशन योजना का लाभ दिया जाना चाहिए। 

           इसी क्रम में जिला आपूर्ति विभाग को राशन डीलरों द्वारा संबंधित कार्डधारियों के बीच राशन सामग्रियों का नियमित वितरण सुनिशित कराने का निर्देश दिया।  उपायुक्त ने जिले के आदिम जनजातीयों के टोलों में बिजली, पानी की व्यवस्था और उनके लिए नये आवासों को निर्माण कराने की दिशा मे आवश्यक पहल करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने पथ निर्माण विभाग को क्षे़त्र के पर्यटन स्थलों को जोड़ने वाले पथों के चैड़ीकरण पुलियों की मरम्मत व गार्डवाल के निर्माण की दिशा में आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने जिला पर्यटन पदाधिकारी को जिले के पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों के लिए आवश्यक बुनियादी सुिवधाओं की व्यवस्था उपलब्ध कराने की दिशा में आवश्यक पहल करने का निर्देश दिया।

           उपायुक्त ने कहा कि जिले के हर प्रखंड मुख्यालय व पंचायत मुख्यालयों में मौजूद खेल के मैदान का विकास कराया जाएगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को प्रखंड व पंचायत मुख्यालयों में खेल में मैदान को चिन्हित करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने शिक्षा विभाग के पदाधिकारी को जिले में खाली पड़े स्कूल भवनों की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश देते हुए कहा कि जिले के प्रत्येक प्रखंड मुख्यालय में सिलाई केंद्र स्थापित किया जाएगा।
         बैठक मे प्रशिक्षु आईएएस श्री उत्कर्ष गुप्ता, परियोजना निदेशक आईटीडीए श्री भीष्म कुुमार, अपर समाहर्ता रंजीत कुमार लाल, नजारत उप समाहर्ता देव दास दत्ता, डीआरडीए निदेशक इस्तियाक अहमद, कार्यपालक दंडाधिकारी रवींद्र गागराई, जिला श्रम अधीक्षक एतवारी महतो, भूमि सुधार उपसमाहर्ता जीतेंद्र कुुमार व विभिन्न विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।   

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages