मधुबन में तीन दिवसीय मकर संक्रांति मेला का हुआ उद्घाटन - deshduniyaweb

deshduniyaweb

Local, National and International News

Breaking

रविवार, 13 जनवरी 2019

मधुबन में तीन दिवसीय मकर संक्रांति मेला का हुआ उद्घाटन

मधुबन में तीन दिवसीय मकर संक्रांति मेला का हुआ उद्घाटन

उद्घाटन करते जिप अध्यक्ष व अन्य 

मधुबन - पीरटांड़ प्रखंड अंतर्गत मधुबन के बिरनगड्डा मैदान में रविवार को मकर संक्रांति मेला का उद्घाटन किया गया। इस तीन दिवसीय मेला को ले समिति द्वारा मुकम्मल व्यवस्था की गयी है। मेला के दौरान वाहन पार्किंग, सुरक्षा, ठंढ़ से बचने के लिए अलाव, प्राथमिक चिकित्सा जैसी आवश्यक व्यवस्थाएं उपलब्ध होगी। खास कर 15 जनवरी को सैलानियों  की भारी भीड़ उमड़ने की  संभावना है। गत वर्ष सैलानियों का अनुमानित आंकडा एक लाख के करीब था।
   तीन दिवसीय मकर संक्रांति मेला का उद्घाटन फीता काटकर किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत उद्घाटन की औपचारिकताओं के साथ की गयी। वहीं वक्ताओं ने कहा कि मकर संक्रांति मेला में झारखंडी संस्कृति की झलक मिलती है। इस मेला को स्थानीय लोग खिचड़ी मेला के नाम से जानते है। वर्षों से यहां मेला लग रहा है पर पहले मेला देखने वालों के लिए कोई व्यवस्था नहीं थी। पर गांवों के युवकों ने मेला के अवसर पर आने वाले लोगों की समस्याओं को समझा और एक समिति का गठन कर मेला संचालन की जिम्मेवारी ले ली।
                        यह समिति के सफल संचालन का ही परिणाम है कि बदलते समय के साथ मेला का दायरा और भी वृहत होता जा रहा है। मेला का आयोजन भी व्यवस्थित होता है। वाहन पार्किंग की सुविधा के कारण न तो मुख्य सड़क पर जाम लगता है और न ही मधुबन घूमने में लोगों को परेशानी होती है। साथ ही साथ मेला संबंधित जानकारी देने के लिए कार्यालय भी खोला जाता है जिससे लोगों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती है। सुचारू रूप से मेला संचालन के लिए न केवल मेला क्षेत्र बल्कि मधुबन के विभिन्न हिस्सों में समिति सदस्य तैनात रहते है। इधर प्रखंड विकास पदाधिकारी नूतन कुंमारी ने कहा कि मेला में विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए तीन मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। ठंढ से बचने के लिए अलाव समेत अन्य व्यवस्थाओं पर ध्यान दिया जाएगा ताकि यहां आने वाले किसी भी व्यक्ति को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। वक्ताओं में जिप अध्यक्ष राकेश महतो, पीरटांड़ प्रमुख सिकंदर हैम्ब्रम, मधुबन मुखिया निर्मल तुरी, जिला परिषद सदस्या सबिना हांसदा, सुंदर महतो, हेमलता, कैलाश अग्रवाल, मनोज अग्रवाल, मोहन कर्मकार, संतोष महतो, लक्ष्मीकांत समेत भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Pages