जानें कब से मनाया जा रहा है फादर्स डे - deshduniyaweb

deshduniyaweb

Local, National and International News

Breaking

रविवार, 16 जून 2019

जानें कब से मनाया जा रहा है फादर्स डे

आज यानी 16 जून को फादर्स डे अर्थात पितृ दिवस मनाया जा रहा है। मदर्स डे की ही तरह फादर्स डे भी मनाया जाता है। पिताओं के सम्मान में व्यापक रूप से मनाया जाने वाला एक खास दिवस। फादर्स डे की शुरुआत बीसवीं सदी के प्रारंभ में पिताधर्म तथा पुरुषों द्वारा परवरिश का सम्मान करने के लिये मातृ दिवस के पूरक उत्सव के रूप में हुई। विभिन्न स्त्रोतों से उपलब्ध जानकारी के अनुसार फादर्स डे मनाने के पीछे कई कहानियां है। आइए जानते हैं कि आखिर फादर्स डे की शुरूआत कैसे हुई।
ज्यादातर जगहों पर इसे जून के तीसरे संडे को सेलिब्रेट किया जाता है। सबसे पहले 5 जुलाई 1908 को वेस्ट वर्जीनिया के फेयरमोंट में फादर्स डे मनाया गया था।  ग्रेस गोल्डन क्लेटन अनाथ थी और उन्होंने इस दिन को खास महत्व दिलाने के लिए बहुत समय तक प्रयास किया। महीनों पहले 6 दिसंबर 1907 को हुए एक खान ;माइंसद्ध हादसे में तकरीबन 210 लोगों की जान चली गई थी। क्लेटन ने उन्हीं 210 लोगों की याद में इस दिन को सेलिब्रेट करने की सोची।
फादर्स डे मनाने के पीछे एक दूसरी कहानी भी है। साल 1910 में 19 जून को वाशिंगटन के सोनोरा स्मार्ट डोड के प्रयासों के बाद मनाया गया। 1909 में स्पोकाने के चर्च में मदर्स डे पर उपदेश दिया जा रहा था। जिसके बाद डोड को लगा कि मदर की ही तरह फादर्स डे भी मनाया जाना चाहिए। ओल्ड सेन्टेनरी प्रेस्बिटेरियन चर्च के पादरी डॉक्टर कोनराड ब्लुह्म की मदद से इस विचार को स्पोकाने वायएमसीए से ले गई। जहां स्पोकाने वायएमसीए और अलायन्स मिनिस्ट्री ने इस विचार पर अपनी सहमति जताई और 1910 में पहली बार फादर्स डे मनाया गया। पहला आधिकारिक फादर्स डे 19 जूनए 1910 को मनाया गया।



कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Pages