खरगडीहा में लंगटा बाबा समाधि पर्व की तैयारी जोरो पर - deshduniyaweb

deshduniyaweb

Local, National and International News

Breaking

गुरुवार, 2 जनवरी 2020

खरगडीहा में लंगटा बाबा समाधि पर्व की तैयारी जोरो पर



 संत लंगटा बाबा
संत लंगटा बाबा
जमुआ प्रखंड स्थित खरगडीहा में लंगटा बाबा का 110वां समाधि पर्व मनाया जायेगा। इस पर्व की तैयारी जोरो पर चल रही है। प्रशासनिक अधिकारियों व स्थनीय लोगों के बीच बैठकों का दौर जारी है। आगामी दस जनवरी को होने वाले समाधि पर्व को ले कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जा रही है। पौष पूर्णिमा के दिन प्रतिवर्ष समाधि पर्व मनाया जाता है जिसमें हजारों श्रद्धालु चारदपोशी करते हैं। साथ ही साथ भव्य मेले का भी आयोजन किया जाता है।
     समाधि पर्व की पूर्व संध्या महाआरती का आयोजन किया जायेगा। वहीं दस जनवरी को प्रातःकाल  से ही लंगटा बाबा की समाधि पर चांदरपोशी की जायेगी। इस दौरान भक्तों के लिए भंडारा का भी आयोजन किया जायेगा। 11 जनवरी को महाप्रसाद के रूप में खिचड़ी व 12 जनवरी को साधु संतो ंके बीच चादर वितरण किया जायेगा। इधर मेला की तैयारी अंतिम चरण में है। समाधि स्थल का रंग रोगन किया जा चुका है। गिरिडीह जिले के जमुआ प्रखंड मुख्यालय से करीब सात किलोमीटर दूर जमुआ-देवघर मुख्य मार्ग के किनारे खरगडीहा स्थित उसरी नदी के तट पर स्थित संत लंगटा बाबा की समाधि पर स्थित संत लंगटा बाबा की समाधि पर सालों भर श्रद्धालुओं का आवागमन जारी रहता है।
         बताया जाता है कि लंगटा बाबा ने वर्ष 1910 को पौष पूर्णिमा को समाधि ली थी। उसी समय से प्रति वर्ष पौष पूर्णिमा के दिन यहां समाधि पर्व का आयोजन किया जाता है। स्थानीय लोगों के अनुसार वर्ष 1870 में नागा साधुओं का एक जत्था देवघर जाने के क्रम में खरगडीहा थाना परिसर में विश्राम के लिए रूका था। सभी साधु अपने गंत्वय की ओर रवाना हो गये लेकिन लंगटा बाबा उसी स्थल पर धुनी रमाकर बैठ गये थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Pages