ये हैं समय बचाने व कार्यक्षमता बढ़ाने के दस टिप्स - deshduniyaweb

deshduniyaweb

Local, National and International News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

मंगलवार, 17 मार्च 2020

ये हैं समय बचाने व कार्यक्षमता बढ़ाने के दस टिप्स

हममें से कुछ लोग ऐसे होते हैं जो हर हमेशा वक्त न मिलने का रोना रोते रहते हैं। वहीं एक दूसरा वर्ग भी है जो अपने सभी आवश्यक कार्य समय पर निबटा लेतज्ञ हैं तथा उनके पास समय भी बच जाता है। और उस बचे हुए समय का उपयोग मनपसंद कार्यों को करने में बिताते हैं। दिमाग में किसी तरह का तनाव नहीं होता। पूरी तरह रिलेक्स रहते हैं। सवाल उठता है कि आखिर कुछ लोग ऐसा कैसे कर लेते हैं क्योंकि समय पर तो किसी का नियंत्रण नहीं है। पर निस्संदेह आप अपनी कार्य क्षमता जरूर बढ़ा सकते हैं। इस आलेख में हम ऐसे ही कुछ टिप्स बता रहे हैं जो स्टीव लेविंसन, स्टीफन आर कवि, शिव खेड़ा जैसे लेखकों की किताबों से लिया है। हमारे आस पास भारी संख्या में ऐसे प्रेरक पुस्तक हैं जिनसे प्रेरित होकर हम अपने आपको एक सफल व्यक्ति के रूप में परिर्वतित कर सकते हैं। आगे कोशिश रहेगी कि किसी एक ही पुस्तक से प्रेरक बातें आपके सामने रख सकूं। इस क्रम में प्रेरक कथायें भी हो सकती है। तो फिर शुरू करते हैं वो दस बातें जिस पर अमल कर हम अपनी कार्य क्षमता को बढ़ा सकते हैं तथा तनावमुक्त होकर ससमय अपना काम निबटा सकते हैं।

1. सुबह जल्दी उठें - 

अगर आप चाहते हैं कि आपके पास ज्यादा समय हो तो इसके लिए आवश्यक है कि आप जल्दी उठें। जल्दी नहीं उठते हैं तो जल्दी उठने की कोशिश करंे। सुबह जल्दी उठने पर आप तब तक कई काम निबटा लेंगे जब दूसरा बिस्तर छोड़कर उठ रहा होगा। अगर आपको देर से उठने की आदत है तो अचानक ही दो घंटे पहले उठने की कोशिश न करें। दस-दस मिनट कम करते हुए उठने की कोशिश करें। वहीं दूसरी ओर ऐसा माना जाता है कि जल्दी उठने वालों के पास न केवल काम करने के लिए ज्यादा समय होता है बल्कि समान्य तौर पर वे आशावादी भी होते हैं।

2. हमेशा टू डू लिस्ट बनायें

समय पर हर कार्य संपन्न हो सके इसके लिए आवश्यक है कि आप प्रति दिन कार्यों की सूची बना लें। कार्यों की सूची के साथ साथ प्राथमिकता के आधार पर समय पर निर्धारित कर लें कि कौन सा काम कब करना है। जैसे-जैसे काम निबटते जायें आप उस पर टिक लगाते जायें। इससे दो फायदे होंगे एक तो आपका काम समय पर पूर हो जायेगा वहीं काम छूटने या भूल जाने की संभावना न के बराबर होगी। यकीन मानिये यह एक छोटा सा काम का परिणाम बहुत बड़ा व सकारात्मक होगा। 
   

3. कठिन काम को पहले करें -

प्रतिदिन हमारे पास ऐसे काम आ ही जाते हैं जो अन्य कामों से ज्यादा कठिन होता है। साथ ही इसे पूरा करने में समय भी ज्यादा लगता है। ऐसे में आपके लिए ज्यादा फायदेमंद यह रहेगा कि सबसे पहले कठिन काम को पूरा करें। ऐसा करने पर आपके दिमाग में किसी तरह का तनाव नहीं होगा।

4.    अपना टेबल साफ रखें -

ऐसा माना जाता है, ‘नजर से ओझल, दिमाग से ओझल‘। एकाग्र रहने के लिए आवश्यक है कि आस पास बहुत सी चीजंे या फाइलें बिखरी न हो। गैरजरूरी चीजों को नजर के सामने से हटायें। एक काम के आते ही तुरंत उसे निबटायें। काम निबटानें के बाद उस काम से संबंधित चीजों को हटा दें।

5.    सुबह में व्यायाम करें -

सुबह में व्यायाम जरूर करें या फिर कुछ समय के लिए टहलने निकल जायें। सुबह में किया गया वर्क आउट आपके मूड को बेहतर कर देगा।

6.    एक समय में एक ही चीज पर फोकस रहें -

एक समय में एक ही काम पर केंद्रीत रहें जब तक कि वह काम पूरा न हो जाय। पहला काम पूरा हो जाने के बाद ही दूसरा काम हाथ में लें। आमतौर पर लोग सोचते हैं कि मल्टीटास्किंग से ज्यादा काम होता है पर वास्तव में ऐसा होता नहीं है। वहीं इसके उलट एक समय में एक ही काम करने से संबंधित कार्य को बेहतर तरीके से अंजाम दिया जा सकता है।

7.    ‘ना‘ कहना भी सीखें  -

‘ना‘ एक छोटा शब्द है पर इसे कह पाना बहुत मुश्किल होता है। ‘ना‘ को ना कह पाने की स्थिति में ना चाहते हुए भी सर दर्द ले लेते हैं। किसी को खुश रखने के चक्कर में तनाव पाल लेते हैं। जब आपको लगे कि सामने वाले का काम कर पाना मुश्किल है तो स्पष्ट रूप से न कहें। अगर आप व्यर्थ के कामों में फंस कर समय बर्बाद नहीं करना चाहते हैं तो ‘ना‘ कहना सीखना होगा।

8.    नींद पूरी लें-

कई लोग काम के चक्कर में नींद पूरी नहीं करते हैं और यही आदत स्वास्थ्य व कार्यक्षमता पर भारी पड़ जाती है। एक व्यस्क को औसतन सात-नौ घंटे की नींद आवश्यक है। नींद आपकी कार्यक्षमता और सेहत को बना या बिगाड़ सकती है। 

9.    अपने कंप्यूटर और इमेल को व्यवस्थित करें-


मेल खोलते ही इनबाक्स में ढे़र सारे अपठित संदेषों को देखना चिंता कारण बन सकता है। और यह भी आवश्यक है कि इन संदेशों में कोई भी महत्वपूर्ण संदेश आपकी नजर से फिसल न जाये। वही एक फाइल या रिपोर्ट को खोजने के लिए उस समय आपको विभिन्न फोल्डरों का भ्रमण नहीं करना पडे़गा जब आपका कंप्यूटर व्यवस्थित होगा।

8.    सोशल मिडिया से दूर रहें -

काम के वक्त सोशल मिडिया से दूर रहें। काम के दौरान सोशल मिडिया एकाउंटस यथा फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि को देखते रहने से काफी वक्त जाया हो जाता है। और कम समय में काम पूरा करने के चक्कर में हमारे कार्य की गुणवत्ता प्रभावित हो जाती है। लंबे समय तक ऐसा होते रहने से हमारे व्यक्तित्व पर भी नकारात्मक असर पड़ता है। 

10.    पूरा पढ़ें-

कई बार हमारे पास कोई रिपोर्ट या दस्तावेज आता है तो हम उसे पूरा पढ़ने के बजाय आधा पढ़ते हैं फिर आधा छोड़ देते हैं। लेकिन ऐसा करना और समय बर्बाद करता है। क्योंकि फिर से ही सही लेकिन कोई भी ठोस निर्णय लेने के लिए पूरा तो आपको पढ़ना ही पडेगा।

                    तो ये थे दस टिप्स जिस पर अमल करके हम अपना समय बचा सकते हैं तथा अपनी कार्यक्षमता को बढ़ा सकते हैं। अगर आपको विश्वास नहीं होता तो केवल सात दिन आजमा कर देखें एक बड़ा फर्क महसूस करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages