21 जून को लगेगा सूर्य ग्रहण, जानें कैसा होगा ग्रहण का प्रभाव - deshduniyaweb

deshduniyaweb

Local, National and International News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

सोमवार, 15 जून 2020

21 जून को लगेगा सूर्य ग्रहण, जानें कैसा होगा ग्रहण का प्रभाव

 
21 जून को सूर्य ग्रहण लगेगा। यह इस साल का पहला सूर्य ग्रहण होगा। बताया जा रहा है कि 21 जून को लगने वाले सूर्य ग्रहण रिंग ऑफ फॉयर की तरह लगेगा। यह ग्रहण पूर्ण ग्रहण होगा, इसलिए दिन में अंधेरा छा जायेगा मानो रात हो गयी हो। इस सूर्य ग्रहण में चांद सूर्य को केंद्र से कवर करेगा, जिससे सूर्य का किनारे का गोलाकर कुछ भाग दिखेगा, जिसे रिंग ऑफ फायर कहा जाता है।

                   रिंग ऑफ फायर का यह नजारा कुछ सेकेंड से लेकर 12 मिनट तक देखा जा सकता है। ज्योतिषिय दृष्टि से देखा जाए तो इस ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले लग जाएगा। सूतक काल 20 जून की रात 10 बजे से शुरू हो जाएगा। सूर्य ग्रहण का मध्य 12 बजकर 24 मिनट दोपहर पर होगा।

                  प्रमुख ज्योतिषियों का कहना है कि 21 जून को मिथुन राशि में लगने वाला सूर्य ग्रहण शुभ नहीं है। क्योंकि कई ग्रहों की चाल इस दौरान उल्टी रहेगी। सूर्य ग्रहण पर धार्मिक अनुष्ठान और पूजा जप से राहत मिल सकती है। संबंधित ग्रहों के मंत्रों का जाप संकट से मुक्ति दिलाएगा। ग्रहण काल का समय 21 जून को स्पर्श 10ः30 बजे मध्य 12ः17 बजे और मोक्ष 2ः04 बजे दिन में है। सूर्य ग्रहण लगभग साढ़े तीन घंटे का होगा।

                 ज्योतिष पक्ष के अनुसार चार राशियां ऐसी हैं जिनके लिए सूर्य ग्रहण खुशखबरी लेकर आ रहा है। इनके जीवन में बड़े बदलाव हो सकते हैं। इस खगोलीय घटना को लेकर सभी के मन में जिज्ञासा है। ज्योतिष गणना के अनुसार यह ग्रहण देश व दुनिया के लिए कई अर्थों में निर्णायक साबित हो सकता है।
इन राशियों के लिए शुभ संकेत

मेष - मेष राशि के लोगों के लिए यह ग्रहण धन प्राप्ति के योग बना रहा है। उनके रुके हुए कार्य अब पूरे हो सकते हैं। पारिवारिक विवाद समाप्त होंगे, नए कार्य आरंभ होंगे। विवादों से बचे रहना ही श्रेष्ठ होगा। मांगलिक कार्य होने के योग बन रहे हैं।
सिंह - सिंह राशि के जातकों के लिए अब कार्यों में सफलता मिलने की संभावना बन रही है। उनके जीवन में मकान, वाहन की प्राप्ति हो सकती है। घर में नया सदस्य आ सकता है। हालांकि वाहन चलाने में सावधानी बरतनी होगी।
कन्या -कन्या राशि के लिए भी यह ग्रहण शुभ साबित होगा। रोजगार के साधन प्राप्त होंगे। मन खुश रहेगा। रुका कार्य पूरा होगा। संपत्ति मिलने के भी योग हैं।
मकर - मकर राशि के लोगों के लिए अब चिंता का दौर समाप्त होने जा रहा है। मांगलिक कार्यों का समय आ रहा है। रुके हुए कार्य पूरे होंगे। जीवन में उन्नति होगी। धन की प्राप्ति होगी।

अब बात कर लेते हैं कि ग्रहण के दौरान क्या नहीं करना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार
 ग्रहण के समय तेल लगाना, भोजन करना, पानी पीना, सोना, बाल बनाना,  मंजन करना, कपड़े धोना, ताला खोलना आदि नहीं करना चाहिए। ग्रहण के दौरान सोना भी निशेध है ऐसा करने से व्यक्ति रोगी होता है। ग्रहण के समय कोई भी शुभ या नया कार्य शुरू नहीं करना चाहिए।

ग्रहण काल में क्या करें
 ग्रहण लगने से पूर्व स्नान करके भगवान का पूजनए यज्ञ और जप करना चाहिए। ग्रहण समाप्त हो जाने पर स्नान करके उचित व्यक्ति को दान करने का विधान है। नया भोजन पकाया जाता है और ताजा पानी भरकर पीया जाता है। सूर्य या चन्द्र ग्रहण पूरा होने पर उसका शुद्ध बिम्ब देखकर ही भोजन करना चाहिए।

खबर से संबंधित विडियो के लिए यहां क्लिक करें -

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages