हेलीकॉप्टर किराए में गिरावट से तीर्थयात्रियों को बड़ी राहत - deshduniyaweb

deshduniyaweb

Local, National and International News

Breaking

सोमवार, 12 अक्तूबर 2020

हेलीकॉप्टर किराए में गिरावट से तीर्थयात्रियों को बड़ी राहत

 


केदारनाथ धाम के लिए संचालित हेलीकॉप्टर सेवाओं में 17 सालों में पहली बार तीर्थयात्रियों को कम किराया होने से बड़ी राहत मिली है। वर्ष 2003 से वर्ष 2020 की अवधि में यह पहला मौका है जब हेलीकॉप्टर किराए में काफी कमी आई है। जिससे देश-विदेश के तीर्थयात्रियों के साथ ही अब लोकल लोगों को भी हेलीकॉप्टर की यात्रा करने का मौका मिलेगा।

केदारनाथ धाम के लिए पहली बार वर्ष 2003 में अगस्त्यमुनि क्रीड़ा मैदान से हेली सेवा का शुभारंभ हुआ। तब एक मात्र पवनहंस ने सेवा शुरू की। इसके बाद वर्ष 2006 से फाटा से प्रभातम एविएशन ने हेली सेवा शुरू की। इसके बाद से तो मानो हेली सेवाओं की बाढ़ सी गई। देखते ही देखते केदारनाथ के लिए 13 हेली सेवाएं चलने लगी। हालांकि बाद में यह संख्या 9 हो गईं। कोरोना संकट में बमुश्किल यात्रा शुरू हुई तो  हेलीकॉप्टर कंपनियां भी सेवा देने के लिए आतुर रही। इसी को देखते हुए उत्तराखंड नागरिक प्राधिकरण यूकाडा ने इस साल 8 हेली कम्पनियों को केदारनाथ उड़ने की अनुमति दी। इसमें दो नई कम्पियां हैं। बताया जा रहा है कि ऑनलाइन टेंडर में ही नई कम्पनियों ने किराया कम रखा जिससे उन्हें सरकार ने शीघ्र अनुमति दे दी। इधर पहली बार किराया कम होने से तीर्थयात्रयों में भी उत्साह है तो लोकल लोगों में भी हेली सेवा से केदारनाथ जाने की उम्मीद जग गई है।

 वर्ष 2003 से पहली बार हेलीकॉप्टर किराए में काफी गिरावट आई है। यह पहला मौका है जब सभी हेलीपैड़ो से किराए में बदलाव आया है। विशेषकर गुप्तकाशी और फाटा हेलीपैड से केदारनाथ जाने के लिए किराए में काफी अंतर आया है। पहले की तुलना में वर्तमान में किराया काफी कम हुआ है।

पहले और अब का किराया-
गुप्तकाशी चारधाम हेलीपैड से केदारनाथ आना जाना पहले 8560 अब 7750
फाटा हेलीपैड से केदारनाथ आना जाना पहले 6170 अब 4720
बडासू हेलीपैड से केदारनाथ आना जाना पहले 6150 अब 4680  
शेरसी हेलीपैड से केदारनाथ आना जाना पहले 6150 अब 4680
सोनप्रयाग हेलीपैड से केदारनाथ आना जाना पहले 6150 अब 4680 

इन हेलीपैडों से चल रहे हेलीकॉप्टर
गुप्तकाशी चारधाम हेलीपैड से ऐरो, मैखंडा से पिनैकल, फाटा से पवनहंस, चिप्सन एविएशन, थुम्बी, बडासू से क्रिस्टल एविएशन, शेरसी से हिमालयन हेली, सोनप्रयाग से ऐरो एयर क्राप्ट

 

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages