मार्च में ही होगी होली, जानें मार्च में होने वाले व्रत-त्योहारों की सूची - deshduniyaweb

deshduniyaweb

Local, National and International News

Breaking

शुक्रवार, 26 फ़रवरी 2021

मार्च में ही होगी होली, जानें मार्च में होने वाले व्रत-त्योहारों की सूची

 
प्रतीकात्मक तस्वीर
जानें मार्च में होने वाले व्रत-त्योहारों की सूची (List of Vrat Tyohar - March 2021)


रंगो का त्योहार होली मार्च के 29 तारीख को मनायी जायेगी। साथ ही साथ इस माह में कई अन्य व्रत-त्योहार भी हैं। आइये जानते हैं इनकी सूची व तारीख।

02 मार्च - अंगारक संकश्टी श्रीगणेश चतुर्थी व्रत

           च्ंाद्रोदय रात को 9 बजकर 15 मिनट पर होगा और इसी समय चंद्रमा का अध्र्य दिया जायेगा। मंगलवार को पड़नेवाली गणेश चतुर्थी अंगारकी के रूप में विशेष फलदायी मानी जाती है।

06 मार्च - कालाष्टमी/सीताष्टमी

          मिथिला कुमारी जनकनंदिनी जानकी की जयंती शनिवार को मध्यान्ह काल में मनायी जायेगी।
          

09 मार्च - विजया एकादशी

           मान्यता है कि इस दिन भगवान बिष्णु की विधिवत पूजा करने से हर प्रकार के कार्यों में सफलता मिलती है।

11 मार्च - श्री महाशिवरात्रि व्रत

         महाशिवरात्रि का व्रत आगामी 11 मार्च को है। शिवभक्तों का लिए पूरे वर्ष का यह सबसे पवित्र व पुनीत दिन होगा। देश के विभिन्न ज्योर्तिलिंगों समेत अन्य शिवालयों में विशेष पूजन का आयोजन होगा। यह निराकार के साकार ‘लिंग‘ रूप में प्राकट्य का पर्व है। इस दिन भक्तगण महाशिवरात्रि का व्रत रखेंगे वहीं इस व्रत का पारण 12 मार्च अर्थात शुक्रवार को होगा।                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                               पुराणों के अनुसार महाशिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव व माता पार्वती का विवाह हुआ था। इस शिवोपासना व शिवपूजन का विशेष महत्व है। यह पूजन काफी कल्याणकारी व मंगलप्रद होता है।
 

महाशिवरात्रि के बारे में ज्यादा जानने के लिए पढ़ें :-

11 मार्च को है महाशिवरात्रि, ऐसे करें शिवरात्रि व्रत

13 मार्च - स्नान दान एवं श्राद्ध की अमावस्या

          स्नान दान की यह अमावस्या काफी खास होगी। शनिवार की अमावस्या शनि अमावस के रूप में शनि ग्रह की शांति के लिए काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है।

14 मार्च - खरमास प्रारंभ

           14 मार्च यानी रविवार को मीन राशि की सूर्य संक्रांति रात्रि 07 बजकर 58 मिनट से आवेगी और इसी के साथ खरमास भी प्रारंभ हो जायेगा। खरमास को शुभ कार्यों के लिए प्रशस्त नहीं माना जाता है हलांकि शुक्र अस्त होने के कारण वैसे भी शुभ कार्य नहीं हो सकते थे।

15 मार्च - श्रीरामकृष्णपरमहंस जयंती

17 मार्च - वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी व्रत

21 मार्च - होलाष्टक आरंभ     

          आज से होलाष्टक प्रारंभ हो जायेगा। यद्यपि शुक्र देव अस्त चल रहे हैं व खरमास भी प्रांरभ हो गया है जिसके कारण पहले से ही शुभ मुहूर्त नहीं है।           

24 मार्च - आमलकी एकादशी व्रत

          गृहस्थों के लिए आमलकी एकादशी व्रत का मान 24 मार्च बुधवार को होगा जबकि बैष्णवजनों के लिए 25 मार्च को होगा। यह रंगभरी एकादशी के रूप में भी जाना जाता है। काशी में विश्वनाथ भोले बाबा का विधिवत पूजनकर अबीर गुलाल से पूजन से किया जाता है। मान्यता है कि इसी दिन गौरा पार्वती का गौना कराकर काशी लाये थे।

26 मार्च - श्रीचैतन्य महाप्रभु जयंती


28 मार्च - होलिकादहन

          पूर्णिमा का मान 28 मार्च रविवार को होगा। बताया जाता है कि भद्रा दिन में 1 बजकर 33 मिनट में ही समाप्त हो जायेगी तथा पूर्णिमा का मान रात 12 बजकर 40 मिनट तक रहेगा। अतः निशामुख प्रदोषकाल में होलिकायै नमः कहते हुए रात्रि 12ः40 बजे से पूर्व होलिका में अग्नि प्रज्जवलित कर दें।
29 मार्च - होली
         सोमवार प्रतिपदा में सर्वत्र होली का उत्सव मनाया जायेगा। होलिका के भस्म को मस्तक पर धारण करते हुए आगामी संवत्सर की मंगल कामना की जायेगी।

31 मार्च - संकष्टी गणेश चतुर्थी व्रत।

 श्रीगणेश चतुर्थी व्रत से सभी प्रकार के कष्ट का निवारण तथा कामनाओं की पूर्ति होती है। चंद्रोदय रात 9 बजकर 10 मिनट पर होगा।
 
पूरे माह में शुक्रास्त रहने से विवाहादि शुभ कार्यों का निषेध रहेगा।
                                                                   

                                                                                                            - दीपक मिश्रा, देशदुनियावेब                 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Pages