महाशिवरात्रि पर निकली शिव बारात, नजारा देख निहाल हुए शिवभक्त - deshduniyaweb

deshduniyaweb

Local, National and International News

Breaking

शुक्रवार, 12 मार्च 2021

महाशिवरात्रि पर निकली शिव बारात, नजारा देख निहाल हुए शिवभक्त

शिव-पार्वती के वेष में कलाकार

DDW DESK, -   रंगबिरंगी रौशनी से नहाया हुआ दानीनाथ मंदिर, मनमोहक झांकियां, कलाकारों की मंत्रमुग्ध करती प्रस्तुतियां तथा शिव बारात में शामिल आस्था व भक्ति से लबरेज भक्तगण। नजारा ऐसा कि जो देखे भगवान भोलेनाथ की भक्ति में लीन हो जाये। शिवमय माहौल में भगवान भोले भंडारी की महिमा का गुणगाण करते श्रद्धालुओं का नजारा देखते ही बन रहा था। और यह सब देखने को मिला धनबाद जिलांतर्गत टुंडी प्रखंड के मंझलाडीह में जो महाशिवरात्रि के अवसर पर पूरी तरह शिव के रंग में रंग गया था।

शिव बारात देख मंत्रमुग्ध हुए भक्तगण

   शाम को पूरे विधिविधान से शिव बारात निकाली गयी। भगवान शिव के रंग में रंगे कलाकारों की प्रस्तुति जनसमूह को मंत्रमुग्ध कर रही थी। भगवान शिव के जयकारों की गूंज से माहौल भक्तिमय हो रहा था। महादेव के संुदर भजनों पर भक्तगण झूमते नजर आये। ग्राम भ्रमण के बाद बारात पुनः दानीनाथ मंदिर परिसर पहुंची। मंदिर में एक बार फिर पूजोपासना का दौर शुरू हो गया और साथ ही प्रारंभ हुआ भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह। दानीनाथ मंदिर को भव्य तरीके से सजाया संवारा गया था। मालूम हो कि इस महोत्सव की तैयारी बीते कई दिनों से की जा रही थी। विवाह के दौरान महिला मंडली द्वारा गीत प्रस्तुत कर बधाई दी गयी। रात भर भक्तगण विवाहोत्सव का आनंद लेते रहे। 

हो रही भगवान शिव की पूजा


मंझलाडीह स्थित दानीनाथ मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़  

इधर महाशिवरात्रि के अवसर पर मंदिर परिसर में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। शिवरात्रि पर प्रातः 6 बजे से श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया था जो देर शाम तक जारी रहा। जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा था भक्तों की संख्या का भी ग्राफ उसी क्रम में बढ़ता जा रहा था। न केवल हर हर महादेव की निरंतर गूंज आसमान छू रही थी बल्कि श्रद्धालुओं के जलाभिषेक की जलधार टूटने का नाम नहीं ले रही थी।

रामायण का अखंड पाठ का आयोजित

महाशिवरात्रि को ले महाशिवरात्रि से पुर्व मंदिर परिसर में ही रामायाण का अखंड पाठ किया गया था। इस दौरान भी भारी संख्या में भक्तों की उपस्थिति रही।   




www.deshduniyaweb.com में धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर आधारित खबर प्रकाशित करते हैं। अगर आपके आसपास भी कोई धार्मिक कार्यक्रम हो रहा है तो आप हमें कार्यक्रम का पूरा विवरण व तस्वीर भेज सकते हैं। हम सहर्ष प्रकाशित करेंगे। कार्यक्रम से संबंधित जानकारी deshduniyaweb@gmail.com पर मेल करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages