हनुमान जयंती: शुभकारक होगी मंगलवार को हनुमान जी की पूजा - deshduniyaweb

deshduniyaweb

Local, National and International News

Breaking

सोमवार, 26 अप्रैल 2021

हनुमान जयंती: शुभकारक होगी मंगलवार को हनुमान जी की पूजा

 

DDW DESK :  राम भक्त हनुमान की जयंती 27 अप्रैल यानी मंगलवार को मनायी जायेगी। मंगलवार के दिन ही हनुमान जयंती का मान होना अत्यंत पुण्यकारक एवं मनोकामना सिद्धिकारक होगी। इस अवसर पर भक्तगण विभिन्न प्रकार से पूजा-अर्चना करते हुए ध्वजा अर्पित करेंगे। चूंकि इस बार कोरोना संक्रमण को ले काफी पाबंदियां जिससे भक्तों को मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं है। ऐसे में लोग अपने-अपने घरों में ही पूजोपासना करेंगे।

पवित्र होता है हनुमानजी की प्रतिमा पर लगा सिन्दूर

त्रेतायुग में वानर सेना को प्रस्तुत करने के लिए हनुमानजी धरती पर अवतरित हुए। उन्हें भगवान महादेव का अंशावतार भी माना जाता है। रामायण में हनुमानजी ने वानर रूप में रावण के विरुद्ध युद्ध में श्री राम का साथ दिया तथा समुद्र पार करके लंका पहुंचने में श्री राम की मदद की। हनुमानजी की प्रतिमा पर लगा सिन्दूर अत्यन्त ही पवित्र होता है। भक्तगण इस सिन्दूर का तिलक अपने मस्तक पर लगाते हैं। बताते हैं कि पूरी आस्था, भक्ति व विश्वास से इस पवित्र सिंदूर का तिलक लागने से शरीर रोगमुक्त व उर्जावान होता है।
 

सुंदरकांड व हनुमान चालीसा का करें पाठ

मंगलवार को हनुमानजी का दिन बताया गया है। इसलिए इस दिन हनुमानजी की पूजा करने का विशेष महत्त्व है। भारत के अलग अलग प्रान्त में मंगलवार के साथ साथ शनिवार को भी हनुमानजी का दिन माना जाता है। इसीलिए इन दोनों दिनों का बहुत महत्व है। भक्तगण इन दिनों में हनुमान चालीसा, सुंदरकांड आदि का पाठ करते हैं। इस दिन हनुमानजी की प्रतिमा पर तेल तथा सिन्दूर भी चढ़ाया जाता है।

पाबंदियों के कारण मंदिर जाने में असमर्थ हैं तो घर में ही पूजा कक्ष में हनुमान जी की तस्वीर के सामने पूजा कर सकते है। विधि पूजा संपन्न करें उसके बाद सुंदरकांड का पाठ व हनुमानचालीसा पढ़ सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Pages