जानें मई 2021 में होने वाले व्रत त्योहार - deshduniyaweb

deshduniyaweb

Local, National and International News

Breaking

रविवार, 25 अप्रैल 2021

जानें मई 2021 में होने वाले व्रत त्योहार

 जानें मई 2021 में होने वाले व्रत त्योहार 

 

बौद्ध धर्म में आस्था रखने वालों का एक प्रमुख त्यौहार बौद्ध पूर्णिमा है। यह पूर्णिमा मई माह के 26 तारीख को होगी। साथ ही साथ मई माह में कई ऐसे व्रत-त्योहार हैं जो पुण्यकारक हैं। तो आइये जानते हैं कि मई 2021 में कौन कौन से व्रत त्योहार हैं।

7 मई - वरूथनी एकादशी

वरूथनी एकादशी का मान सात मई को है जो समस्त पापों को नाश करने वाला होता है।

11 मई - भौमवती अमावस्या

भौमवती अमावस्या का मान मंगलवार को होगा। शास्त्रों में वर्णन है कि भौमवती अमावस्या के अवसर पर गंगा स्नान अत्यंत पुण्यप्रदायक होता है।

14 मई - अक्षय तृतीया

अक्षय तृतीया का मान 14 मई को होगा। इस दिन स्थिर व स्थायी कार्य की शुरूआत करना शुभ परिणाम देने वाला होता है। जानकारों की मानें तो इस दिन सोना, चांदी जैसे बहुमूल्य रत्नों का संग्रहण किया जाना चाहिए। यही नहीं द्रव्प्य, सत्तु, छाता आदि का दान करना पुण्यफलकारी होता है।

22 मई - मोहिनी एकादशी

एकादशी व्रत भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए रखा जाता है। हिन्दू पंचांग के अनुसार प्रत्येक माह में दो बार (शुक्ल और कृष्ण पक्ष) एकादशी तिथि आती है। हर एक एकादशी का अपना एक विशेष महत्व होता है। हिन्दू पौराणिक शास्त्रों में एकादशी तिथि का बड़ा महत्व बताया गया है। एकादशी को 'हरि का दिन' और 'हरि वासर' के नाम से भी जाना जाता है। हरि यानी जगत के पालनहार भगवान विष्णु का दिन। ऐसा कहा जाता है कि एकादशी व्रत हवन, यज्ञ, वैदिक कर्म.कांड आदि से भी अधिक फल देता है।

26 मई - बुद्ध जयंती

बौद्ध धर्मावलंबियों के लिए इस दिन का काफी महत्व होता है। यह बैसाख माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है। बुद्ध पूर्णिमा के दिन ही गौतम बुद्ध का जन्म हुआ थाए इसी दिन उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हुई थी और इसी दिन उनका महानिर्वाण भी हुआ था।


                                                                                                                           दीपक मिश्रा, देशदुनियावेब






कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Pages