कौतूहल का विषय बनी सूर्य के चारो ओर बनी रिंग - deshduniyaweb

deshduniyaweb

Local, National and International News

Breaking

सोमवार, 26 अप्रैल 2021

कौतूहल का विषय बनी सूर्य के चारो ओर बनी रिंग

सूर्य के चारो ओर एक घेरा

 DDW DESK : गिरिडीह के विभिन्न क्षेत्रों में सोमवार को लगभग 11 बजे से आसमान में सूर्य के चारो ओर एक अनोखा घेरा दिखा। जिसमें सूर्य के घेरे के एक तरफ  नीले रंग की आकृति नजर आ रही थी। यह नजारा क्षेत्र में चर्चा का विषय बना रहा। लोग तरह-तरह की युक्ति लगाकर यह नजारा देख रहे थे। सूर्य की रौशनी तेज होने के इसे देख पाना थोड़ा मुशिकल था। कुछ ने  इसे देखने के लिए काला चश्मे का सहारा लिया। दिन भर यह चर्चा का विषय बना रहा। क्षेत्र के कुछ लोगों का कहना था कि सूर्य की चारों ओर सतरंगी गोलाई मानसून के नजदीक आने का परिचायक है। कुछ ऐसे भी लोग हैं जिनका मानना है कि कि शायद इस बार खेतों में लगी फसलों का फायदा हो। वहीं कुछ लोग इसे शुभ और कुछ लोग अशुभ बता रहे थे। क्षेत्र में सूर्य के चारों ओर वलयकार खुबसूरत नजारा देर तक बना रहा। 

हलांकि मौसम जानकारों के मुताबिक यह एक समान्य घटना है। बताया जाता है कि इस घटना को सूर्य या कुछ मौको पर चंद्रमा का ‘22 डिग्री सर्कूलर हलो‘ कहा जाता है। इस तरह के बादल सामान्य तौर पर तब बनते हैं जब प्थ्वी की सतह से पांच से दस किलोमीटर की उंचाई पर जलबाष्प बर्फ के क्रिस्टलों पर जम जाती है। ठंडे में देशों में इस तरह की घटना आम होती है। लेकिन भारत जैसे देशों में इस तरह का नजारा दुर्लभ होता है। 


www.deshduniyaweb.com में धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर आधारित खबर प्रकाशित करते हैं। अगर आपके आसपास भी कोई धार्मिक कार्यक्रम हो रहा है तो आप हमें कार्यक्रम का पूरा विवरण व तस्वीर भेज सकते हैं। हम सहर्ष प्रकाशित करेंगे। कार्यक्रम से संबंधित जानकारी deshduniyaweb@gmail.com पर मेल करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages