महावीर जयंती 25 को, इस बार सादगी से मनेगी जयंती - deshduniyaweb

deshduniyaweb

Local, National and International News

Breaking

शनिवार, 24 अप्रैल 2021

महावीर जयंती 25 को, इस बार सादगी से मनेगी जयंती

भगवान महावीर की प्रतिमा

 DDW DESK : रविवार यानी 25 अप्रैल को महावीर जयंती है। पर कोरोना संक्रमण की तीव्र गति को देखते हुए महावीर जयंति के अवसर पर किसी भी तरह के कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे। सादगी से जयंती मनायी जायेगी।

बिहार स्थित लछुआड़ में भी सादगी से ही भगवान महावीर की जयंती मनायी जायेगी। लछुआड़ स्थित महावीर मंदिर के साथ-साथ भगवान की जन्मस्थली क्षत्रिय कुंड ग्राम में भी भव्य तरीके से आयोजन किया जाता रहा है। हलांकि बीते वर्श भर भी जन्मोत्सव पर संक्रमण का प्रभाव था। इस बार भी वैसी कोई तैयारी नहीं दिख रही है। वजह स्पश्ट है कि बिहार सरकार ने धार्मिक स्थलों पर किसी भी प्रकार के धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन पर पाबंदी लगा दी है।

झारखंड के गिरिडीह स्थित जैन धर्मावलंबियों के प्रसिद्व तीर्थस्थल मधुबन की तस्वीर भी आपको स्पष्ट संकेत देती है कि यहां भी सादगीपूर्ण ही महावीर जयंती मनायी जायेगी। झारखंड सरकार द्वारा लगाू स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत सभी मंदिर खुले तो हैं पर भक्तों को मंदिरों में प्रवेश की अनुमति नहीं है। मंदिरों द्वारा अधिकृत पुरोहित व पुजारी ही कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए पूजा कर रहे हैं। जब मंदिरों में भक्तों का प्रवेश ही नहीं होगा तो ऐसे में किसी भी तरह के पूजन कार्यक्रम की संभावना ही नहीं है। ऐसे में भगवान महावीर के अनुयायी अपने-अपने घरों में पूजोपासना करेंगे।  

इधर गिरिडीह उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने शनिवार को समाहरणालय सभागार में एक बैठक के  दौरान जैन मतावलंबियों से अपील की है कि वे इस संक्रमणकाल में सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए महावीर जयंती मनायें। सभी अपने-अपने घरों में ही पूजोपासना करें। बढ़ते संक्रमण के इस दौर में ऐसा करना बहुत ही आवश्यक है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages