कुंभ : शाही स्नान पर उमड़ रही भक्तों की भीड़ - deshduniyaweb

deshduniyaweb

Local, National and International News

Breaking

सोमवार, 12 अप्रैल 2021

कुंभ : शाही स्नान पर उमड़ रही भक्तों की भीड़

 

हरकी पौड़ी : रात बारह बजे का नजारा
चैत्र कृष्ण अमावस्या अर्थात सोमवती अमावस्या पर पड़ रहे शाही स्नान के मान पर हरकी पौड़ी में डुबकी लगाने का सिलसिला रात बारह बजे से ही शुरू हो चुका है। शाही स्नान से एक दिन पूर्व से ही भक्तो की भीड़ उमड़ पड़ी थी विभिन्न घाटों पर भीड़ उमड़ पड़ी थी। वहीं अधिकांश भक्त शाही स्नान करने को ले हरिद्वार में रूके थे। जैसे ही घड़ी में बारह बजा भक्तों ने डुबकी लगानी शुरू कर दी। शाही स्नान को ले हर की पौड़ी पूरी रात जागता रहा।

रात्रि बारह बजे के बाद से जैसे-जैसे समय बीतता गया। शाही स्नान को ले भक्तों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी होने लगी। सुबह छह बजते-बजते घाटों में पैर रखने की जगह नहीं मिल रही थी। इधर भक्तों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए प्रशासन द्वारा व्यापक तैयारी की गयी थी। मेला परिसर में नियमित रूप से आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा रहे थे। -स्नान के दौरान साबुन का प्रयोग न करें‘, ‘बच्चों व बुजूर्गों का खास ख्याल रखें‘ समेत कई चीजें एनाउंस करते हुए बतायी जा रही थी।

शाही स्नान को ले भक्तों में अद्भुत उल्लास

शाही स्नान को ले भक्तों में गजब का उत्साह व उमंग है। जो अपने जीवन में पहली बार कुंभ मेला का हिस्सा बन रहे हैं उनकी मनोदशा देखते ही बनती है। आखिर हो भी क्यों न इस तरह का नजारा बारह बर्ष के बाद ही देखने को मिलता है। सन्यासी, बैरागी, उदासीन व निर्मल अखाड़ों की स्नान की इस दुर्लभ तस्वीर को हर कोई अपने मन मस्तिष्क में कैद कर लेना चाहता है। हरिद्वार में ओर से लेकर छोर तक चहलपहल है।


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Pages