सादगी से मनायी गयी महावीर जयंती - deshduniyaweb

deshduniyaweb

Local, National and International News

Breaking

रविवार, 25 अप्रैल 2021

सादगी से मनायी गयी महावीर जयंती

 

क्षत्रियकुंड में पूजन करते पुजारी व अन्य
जैन धर्म के चैबीसवें तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती पूरे भक्ति भाव से घरों में मनायी गयी। कोरोना संक्रमण से उत्पन्न विपदा के कारण इस बार शोभायात्रा समेत किसी प्रकार के कार्यक्रम आयोजित न हो सके। शोभायात्रा की बात तो दूर भक्तों का मंदिर में प्रवंेश करने तक की अनुमति नहीं थी। इस बार जैन समाज के लोगों ने अपने-अपने घरों में रहकर पूजा अर्चना किया।

बाहर भले ही कितनी पाबंदियां हो पर महावीर जयंती को ले दिन की शुरूआत अन्य दिनों से काफी अलग थी। दिन शुरू होते ही पूजोपासना की तैयारी शुरू हो गयी थी। कई घरों में भगवान महावीर का पालना बना गया, उसमें प्रभुजी को पालना झुलाया। जैन घ्वजा लहारया तथा भगवान महावीर स्वामी के जयकारे लगाये।

महवाीर जयंती के अवसर पर क्षत्रियकुंड मंदिर में वहां के नियुक्त पुजारी व संस्था के कर्मचारियों ने पूजोपासना किया। सामान्यतौर पर महावीर जयंती के अवसर पर यहां भारी संख्या में जैन श्रद्घालु पहुंचते हैं पर इस बार की तस्वीर बिल्कुल अलग थी।

वहीं दूसरी ओर सम्मेद शिखरजी में भी भक्तों का हुजूम उमड़ पड़ता था पर इस बार यहां वीरानगी छाई हुई है। विभिन्न मंदिरों में नियुक्त पुजारियों ने ही महावीर जयंती के अवसर पर विशेष पूजा की। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages