Live Update : काशी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी - deshduniyaweb

deshduniyaweb

Local, National and International News

Breaking

सोमवार, 13 दिसंबर 2021

Live Update : काशी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

 काशी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

 घाटों का अवलोकन करते प्रधानमंत्री
देशदुनियावेब डेस्क  : काशी विश्वनाथ  धाम के लोकार्पण कार्यक्रम की पल-पल की खबरें आप तक पहुंचा रहे हैं।। पूरी जानकारी के लिए  ब्लाॅग में विजिट करत रहे। 

प्रधानमंत्री ने किया बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक

विश्वनाथ धाम के लोकार्पण को लेकर काशी पहुंचे नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले काल भैरव मंदिर में पूजा अर्चना किया। काल भैरव मंदिर से निकलकर वे खिडकिया घाट पहुंचे। खिड़किया घाट में क्रुज में सवार होकर विभिन्न धाटों का अवलोकन करते हुए अंत में वह ललिताघाट पहुंचे जहां गंगा स्नान किया। डूबकी लगाने के बाद मां गंगा को पूष्प तथा भगवान सूर्य को अघ्र्य प्रदान किया। बाद में कलश में जल भरकर काशी विश्वनाथ धाम पहुंचे तथा कलश में भरे गंगा जल से बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक किया।  वहीं गर्भ गृह में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा अर्चना की। पूजोपासना के बाद लोकार्पण के लिए तैयार मंदिर का विस्तरित काॅरीडोर पहुंचे तथा वहां उपस्थित कर्मयोगियों व श्रमजीविशें को पुष्पांजली से सम्मान किया।

 क्रूज से घाटों का अवलोकन कर रहे हैं पीएम मोदी

 काल भैरव मंदिर से निकलने के बाद प्रधानमंत्री विभिन्न घाटों का अवलोकन कर रहे हैं। हजारों की संख्या में लोग प्रधानमंत्री के स्वागत में उमड़ पड़े। चारो ओर और हर्ष व उल्लास का माहौल है। मार्ग के किनारे किनारे लोग अपने सांसद सह देष के प्रधानमंत्री का अभिवादन कर रहे थे प्रतिउत्तर में प्रधानमंत्री भी दोनों हाथों को हिलाते हुए अभिवादन स्वीकार कर रहे थे। सड़कों के दोनों तरह भारी संख्या में लोग आए हुए थे। काषी की संस्कृति को पुर्नस्थापित करने का जो प्रयास प्रधानमंत्री ने किया है इस कार्य के लिए लोग धन्यवाद ज्ञापित कर रहे थे। काशी के कोतवाल बाबा काल भैरव की पूजोपासना कर उनकी अनुमति लेने के बाद श्री मोदी खिड़किया घाट पहुंचे तथा इस भव्य घाट का अवलोकन किया। उसके बाद अलकनंदा नामक क्रूज पर सवार हुए और इस क्रुज के माध्यम से घाटों का अवलोकन किया। यह समझने की कोशिश कर रहे थे कि विकास के लिए किन आयामों को विस्तार देने की जरूरत है।

 

 काशी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

 
  श्री काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण को लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी पहुंच चुके है। सर्वप्रथम नरेंद्र मोदी वाराणसी स्थित काल भैरव मंदिर पहुंचे। मंदिर पहुंचते ही उन्होंने पुष्प अर्पित करते हुए विधिवत पूजा की। माना जाता है कि काल भैरव बाबा उस क्षेत्र के रक्ष्क है। प्रधानमंत्री के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित है। पूजा अर्चना जारी है।


30 घंटे तक काशी में रहेंगे प्रधानमंत्री

श्री काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण को लेकर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी में 30 घंटे व्यतीत करेंगे। पहले दिन श्रीकाशी विष्वनाथ धाम के नव्य-भव्य रूप का लोकार्पण करने के साथ ही भाजपा शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों संग गंगा आरती में शामिल होंगे। वहीं 14 दिसंबर को प्रधानमंत्री स्वर्वेद महामंदिर धाम, उमरहा में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचेंगे।  

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

फेस रिकग्निशन कैमरे, सीसीटीवी कैमरे व भारी सुरक्षा बलों से काषी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। हलांकि इस बात पर भी ध्यान दिया जा रहा है कि इस कार्यक्रम से शहर की दैनिक गति में किसी भी प्रकार का अवरोध न हो। वहीं षहर में जाम की स्थिति उत्पन्न न हो तथा सुगम आवागमन के लिए यातायात पुलिस ने व्यापक रणनीति बनाई है। वहीं चयनित स्थलों पर भारी वाहनों का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।

कशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन को शिव दीपोत्व के रूप में मनाया जायेगा

छेव दीपावली के तर्ज पर षिव दीपावली के तहत गंगा घाटों पर पांच लाख से अधिक दीपक जगमगायेंगे। वहीं लेजर लाइट से भी क्षेत्र को आलोकित किया गया। रंगबिरंगे रौशनी से नहाया हुआ काशी का घाट आकर्षण का केंद्र बना हुआ।

काशी विश्वनाथ  धाम के लोकार्पण कार्यक्रम की पल-पल की खबरें आप तक पहुंचा रहा हूं। पूरी जानकारी के लिए  ब्लाॅग में विजिट करत रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages